मोदी ने ट्रंप परिवार को दिए अनोखे गिफ्ट, मेलिनिया ट्रंप को खास तोहफा

 वाशिंगटन, भाषा।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए यूं तो अमेरिका का दौरा काफी खास रहा लेकिन इस दौरे को उन्होंने मेजबान के लिए भी तमाम तोहफे देकर खास बना दिया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अब्राहम लिंकन की सौवीं पुण्यतिथि के अवसर पर भारत की ओर से जारी स्मारक डाक टिकट और प्रथम महिला मेलेनिया ट्रंप को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कारीगरों की हाथ से बुनी शॉलें भेंट की। वहीं प्रेम भाव प्रदर्शित करते हुए ट्रंप ने स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आवासीय क्षेत्र सहित व्हाइट हाउस दिखाया।
ट्रंप ने मोदी को लिंकन के प्रसिद्ध गेट्सबर्ग भाषण की प्रति और जिस मेज पर अमेरिकी राष्ट्रपति लिखते थे, वह दिखाया। ट्रंप के साथ अपनी पहली भेंट में मोदी ने 1965 में अब्राहम लिंकन की पुण्यतिथि पर जारी स्मारक टिकट उन्हें भेंट किया। यह टिकट 65 वर्ष पहले भारत ने अमेरिका के 12वें राष्ट्रपति की पुण्यतिथि के अवसर पर जारी किया था। यह टिकट महान अमेरिकी राष्ट्रपति की यादों का सम्मान करता है और लिंकन तथा महात्मा गांधी की विचारधाराओं में निकटता का संकेत देता है।
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को विशेष रूप से पंजाब के होशियारपुर में बनने वाला लकड़ी का बक्सा भी उपहार स्वरूप दिया। मेलेनिया ट्रंप को प्रधानमंत्री ने पारंपरिक हस्तनिर्मित हिमाचली चांदी का ब्रेसलेट, कांगडा की चाय और शहद, तथा हाथ से बुनी जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की शॉलें भेंट की।

इसी तरह की खबर